A A

बीकानेर-केन्द्रीय वित्त बजट में ज्वैलरी पर लगाई गई एक्साईज डयूटी व जॉब वर्क पर सर्विस टैक्स के विरोध में त्रिदिवसीय बंद ….

Mon, Mar 19, 2012

News

केन्द्रीय वित्त बजट में ज्वैलरी पर लगाई गई एक्साईज डयूटी व जॉब वर्क पर सर्विस टैक्स के विरोध में ज्वैलरी व्यवसाईयों के त्रिदिवसीय बंद के आह्वान के तहत रविवार को दूसरे दिन भी बीकानेर के सर्राफा व्यवसाय से जुडे हर छोटे-बडे क़ारीगर-स्वर्णकारों ने पूर्ण बंद में समर्थन दिया।

वहीं बीकानेर सर्राफा समिति के बैनर तले सोमवार को भी पूर्णतया प्रात: 11 बजे सुनारों की गुवाड़ स्थित तीन खम्भों पर एक सभा कर बजट का पूतला फूंका जाएगा। तत्पश्चात् जिला कलेक्टर एवं कमिश्नर के माध्यम से पुन: ज्वैलर्स एवं ज्वैलरी क्रय करने वाले उपभोक्ताओं हेतु कडे नियम प्रावधानों को सरल करने, वापिस लेने हेतू राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भेजा जाएगा।

समिति के अध्यक्ष बजरंग सोनी ने बताया कि इसी क्रम में रविवार को बाद दोपहर यहां ब्राह्मण स्वर्णकार पंचायती भवन में बैठक का आयोजन किया गया। सोनी ने बताया कि बीकानेर में दो दिनों में लगभग 20 करोड़ का व्यवसाय प्रभावित हुआ है। सोनी के अनुसार बीकानेर में स्वर्णकारी व्यवसाय से 20 हजार परिवारों का भरण-पोषण होता है ऐसे में हर घर से सोमवार के बंद व प्रदर्शन में हमें सामूहिक एकता को बरकरार रखना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार हमारी रोजी-रोटी पर संकट खड़ा कर रही है।

इस मौके समिति सचिव सुनील कुमार सोनी ने कहा कि ‘छोटे-बडे’ स्वर्णकारों के नाम पर कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं ऐसे में हमें सावचेत रहकर हमें हमारे हक-हकूक के लिए एकजुट रहना होगा। उन्होंने कहा कि बजट का हर ज्वैलर व्यवसायी पुरजोर विरोध कर रहा है। ऐसे नियम मजबूरन तस्कर बनाने जैसे भी हैं जबकि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में हर मीनाकारी व जड़ाऊ सहित तैयार माल बेचने वाले पर एक ही नियम लागू था। सांगठनिक शक्ति का उदाहरण देते हुए उन्होंने यह भी बताया कि आगामी सावों-शादी के मौसम के मद्देनजर जहां अनेक कारीगरों के यहां काम रुका हुआ है। वहीं उपभोक्ताओं को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इस मौके श्री मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार सभा संस्था के अध्यक्ष टी.सी.सोनी बूटण, ब्राह्मण स्वर्णकार सभा अध्यक्ष सागरमल सोनी, समाजसेवी विजय राज डांवर, जगदीश प्रसाद सोनी, मथुराराम सोनी, कैलाश सोनी, दिलीप सोनी, आनन्द सोनी, जयनारायण सोनी, राधेश्याम सोनी, जेनू सोनी, सम्पत सोनी, मूलचन्द सोनी, चुन्नीलाल सोनी, शुभकरण सोनी बूटण, मेघराज सोनी बूटण, राधेश्याम कडेल, राजेन्द्र सोनी सहित अनेक स्वर्णकार व्यवसायी मौजूद थे। जिन्होंने बंद के समर्थन में व बजट के खिलाफ आक्रोशित लफ्जों में अपनी-अपनी बात कही। बजरंग सोनी ने अपीली गुजारिश में सोमवार को 11 बजे सभी स्वर्णकार व्यवसाय से जुडे बन्धुओं से अधिकाधिक संख्या में तीन खंभा के समीप पहुंचने की बात भी कही।

Tags: ,

:like>

Leave a Reply

Ahmedabad Ajmer Barmer beawar Bhinmal Bikaner Didwana gandhinagar General Himmatnagar Jalore Jobat jodhpur Keradu kumbhalgarh merta Mumbai Nagaur News Paper pali Sheoganj sirohi swarn jagriti अजमेर अहमदाबाद जालौर जूना केराडू जोधपुर जोबट कुंभलगढ़ गांधीनगर नागौर पाली बाडमेर बीकानेर ब्यावर भीनमाल मुम्बई मेड़ता शिवगंज समाचार पत्रिका सर्वसामान्य सिरोही स्वर्ण-जागृति हिम्मतनगर

Find

© 2015 Brahmin Swarnkar. Powered by Next On Web