A A

विभिन्न भाषाओं को घर बैठे निशुल्क सिखें …गोविन्द प्रकाश सोनी

Sat, Feb 25, 2012

Author's pen, News

आज के विश्वव्यापी दोर में सिर्फ एक भाषा के दम पर आप सेवा बाजार में नहीं टिक सकते। अगर आपको अपनी वैल्यू विश्वबाजार में क्रिएट करनी हो तो आपको विदेशी भाषाओं पर भी कमांड हांसिल कर विदेशी बाजार में प्रवेश कर सकेंगे।

आधुनिक समय में आप अच्छा केरियर बनाना चाहते हैं या विदेशों में नौकरी अथवा स्वर्ण अथवा अन्य व्यवसाय घर बैठे करने की योजना बना रहे हैं, तो आपकी किसी न किसी विदेशी भाषा पर कमांड होना बहुत जरूरी है। इन्टरनेट पर इसके लिए वेबसाईटस है जिनकी मदद से आप विदेशी भाषा पर अच्छी पकड हासिल कर सकते हैं। इसमें http://www.livemocha.com वेबसाईट हिन्दी सहित लगभग तीन दर्जन भाषाऐं सिखाती है।

इस वेबसाईट पर मुफत और दोनों तरह के कोर्स चलते हैं अगर आप नई भाषा सिखनें की शुरूआत कर रहे हैं तो इसका बेसीक कोर्स ले सकते हैं, यह मुफत है। लाईव मौका के लैग्वेज प्रोग्राम में अग्रेजी, स्पेनिश, पुर्तगाली, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, चीनी, जापानी, रूसी, भाषा के प्रोग्राम बहुत ही अच्छे हैं तथा यह वेबसाईट अपने सदस्यों को आपस में सम्पर्क करने के लिए बढावा देती है तथा एक करोड से ज्यादा लोग इससे जुडे हुऐ हैं । यहाँ पर भाषा सिखने के लिए आपको अपना एकाउण्ट बनाना होगा, फिर सीखने वाली भाषा एवं पढाई का स्तर चुनना होगा।

इसी प्रकार दूसरी वेबसाईट अबाउट कॉस की फ्री डिस्टेंज लर्निंग प्रोग्राम फ्रेच, जर्मन, इटेलीयन, जापानी, चीनी, स्पेनिश और अग्रेजी सीखनें का अच्छा माध्यम है। इस वेबसाईट को http://distancelearn.about.com के नाम से जाना जाता है।

अन्य वेबसाईट में बी.बी.सी. की वेबसाईट  http://www.bbc.co.uk/languages/ अपनी नॉलेज के लिये मशहूर है अब इस वेबसाईट पर जाकर फ्रेंच, स्पेनिश, जर्मन, ग्रीक, चीनी, पुर्तगाली, इटेलियन, एशियन, जैसी भाषाओं को सीख सकते हैं । बी बी सी इन भाषाओं को ओडियों विडियो कोर्स भी उपलब्ध करवाता है जिसके सर्टीफिकेट  भी दिये जाते हैं । बी बी सी पर ४० भाषाओं का छोटा कोर्स भी है। एवं विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भाषा ज्ञान बढाने वाले हैं।

उपरोक्त भाषाओं का ज्ञान से मेरा आशय यह है कि हमारे समाज के कई व्यक्ति स्वर्ण आभूषणों का व्यापार करते हैं एवं विदेशों में भी उसको विक्रय हेतु भीजवाते हैं तो अगर आपके विभीन्न विदेशी भाषाओं का ज्ञान होगा तो आप अपने तैयार माल को विदेशो में विक्रय करने में सुविधाजनक महसुस करेंगे। एवं आप पढे लिखे हैं तो विदेशों में विभीन्न प्रकार के रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

गोविन्द प्रकाश सोनी

एडवोकेट

Tags: ,

:like>

Leave a Reply

Ahmedabad Ajmer Barmer beawar Bhinmal Bikaner Didwana gandhinagar General Himmatnagar Jalore Jobat jodhpur Keradu kumbhalgarh merta Mumbai Nagaur News Paper pali Sheoganj sirohi swarn jagriti अजमेर अहमदाबाद जालौर जूना केराडू जोधपुर जोबट कुंभलगढ़ गांधीनगर नागौर पाली बाडमेर बीकानेर ब्यावर भीनमाल मुम्बई मेड़ता शिवगंज समाचार पत्रिका सर्वसामान्य सिरोही स्वर्ण-जागृति हिम्मतनगर

Find

© 2015 Brahmin Swarnkar. Powered by Next On Web